logo

PM शपथ ग्रहण समारोह : जमीन से लेकर आसमान तक होगी कड़ी सुरक्षा, जानें क्या कुछ है दिल्ली पुलिस की तैयारी

pm_modi_3_0.jpg

द फॉलोअप डेस्क
NDA संसदीय दल के नेता नरेंद्र मोदी रविवार (9 जून) को तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। 9 जून की शाम 7.15 मिनट पर नरेंद्र मोदी पीएम पद की शपथ लेंगे। नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जमीन से लेकर आसमान तक को सुरक्षा घेरे में रखा गया है। दिल्ली पुलिस इसकी तैयारी मे जुट चुकी है। पीएम शपथ ग्रहण समारोह में पैरामिलिट्री फोर्स की पांच कंपनियां तैनात रहेगी। इसके साथ ही इसके अलावा ऊंची इमारतों पर NSG कमांडो, 500 सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी। 


तीन घेरे में होगी सुरक्षा व्यवस्था
दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सुरक्षा की जानकारी देते हुए कहा कि आयोजन राष्ट्रपति भवन के अंदर होना है, इसलिए परिसर के अंदर और बाहर तीन-स्तरीय सुरक्षा होगी। उन्होंने कहा कि ‘बाहरी घेरे’ पर दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे, उसके बाद अर्धसैनिक बल के जवान और ‘भीतरी घेरे’ में राष्ट्रपति भवन की आंतरिक सुरक्षा के जवान तैनात रहेंगे। वहीं विदेशी मेहमान जिन रास्तों से गुजरेंगे उन पर स्नाइपर और सशस्त्र पुलिसकर्मियों के तैनात किया जाएगा। इसके अलावा सभी इलाकों की ड्रोन से निगरानी की जाएगी। शपथ ग्रहण समारोह के देखते हुए हुए कई रुटों में भी बदलाव किया जाएगा।


दिल्ली में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम
दिल्ली में शपथ ग्रहण समारोह के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां, एनएसजी कमांडो, ड्रोन और ‘स्नाइपर’ को तैनात किया जाएगा। शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष आ रहे हैं। ऐसे में दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखा गया है। दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में नौ और 10 जून यानी दो दिन तक धारा 144 लागू रहेगी। दिल्ली को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है। इस दौरान पूरी दिल्ली में पैराग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट कंट्रोल्ड एयरक्राफ्ट जैसे सब-कन्वेंशनल एरियल प्लेटफॉर्म की उड़ान पर रोक लगा दी गई है।
 

Tags - PM oath ceromenyoath taking of narendre Modinarendre Modidelhi police